हार्ट अटैक के समय हैं अकेले तो अपनाएंं यह उपाय, बचने की बढ़ जाएंगी संभावनाएं

हार्ट अटैक के समय हैं अकेले तो अपनाएंं यह उपाय, बचने की बढ़ जाएंगी संभावनाएं

सेहतराग टीम

हार्ट अटैक एक इमरजेंसी स्थिति होती है। इसमें अगर तुरंत इलाज न मिले तो इससे व्यक्ति की जान जा सकती है। अगर किसी व्यक्ति को हार्ट अटैक आया है और उसे 1 घंटे के अंदर इलाज मिलता है तो उसके बचने की संभावना ज्यादा होती है। हालांकि हार्ट अटैक बता कर तो आता नहीं है। इसलिए जब आपको अटैक आये तो यह भी जरुरी नहीं की कोई व्यक्ति आपके पास हो या अस्पताल नजदीक हो। ऐसे में जिसको अटैक आया है वो क्या करे यह सोचने वाली बात है। इस आलेख में हम आपको बताएंगे कि हार्ट अटैक जैसी आपात स्थित‍ि में क्या करें। उसके पहले आइए जानते है हार्ट अटैक के कुछ सामान्य लक्षण जो दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें:

पढ़ें- घबराहट होने पर तुरंत हो जाएं सावधान, ये लक्षण दिखें तो लें डॉक्टर की सलाह

हार्ट अटैक के लक्षण-

  • सीने में दर्द, भारीपन या तेज जलन महसूस होना
  • अचानक से चेतना खोने लगना और आंखों के आगे अंधेरा छा जाना
  • शरीर के ऊपरी हिस्से (हाथ, कंधे, पीठ, जबड़े, गर्दन, छाती) आदि में दर्द या अकड़न
  • माथे और शरीर से ठंडा पसीना निकलना
  • उल्टी और मतली होना
  • सांस लेने में परेशानी

अकेले में आ जाए हार्ट अटैक तो अपनाएं ये टिप्स:

हार्ट अटैक के समय अगर आप अकेले पड़ जाएं, तो कुछ टिप्स आपका जीवन बचाने में मदद कर सकते हैं:

एस्पिरिन की गोली लें

अगर आपको पहले से हार्ट की बीमारी है, तो अपने साथ हमेशा एस्पिरिन की गोली लेकर चलें। ऊपर बताए गए लक्षणों के महसूस होने पर आपको तुरंत एस्पिरिन की टैबलेट लेनी चाहिए। एस्पिरिन की टैबलेट खून को पतला करती है। इससे आपके शरीर में बना ब्लड क्लॉट टूट जाता है और खून का प्रवाह दोबारा ठीक हो सकता है।

एम्बुलेंस को फोन करें

एस्पिरिन की टैबलेट लेने के बाद तुरंत एम्बुलेंस को फोन करें और अगर संभव हो तो अपने किसी नजदीकी व्यक्ति को फोन करें, जो तुरंत आप तक पहुंच सके।

गाड़ी चला रहे हैं

अगर आप ड्राइव कर रहे हैं, तो गाड़ी बंद करके तुरंत साइड में खड़े हो जाएं। हार्ट अटैक में कई बार व्यक्ति चेतना खो देता है, जिसके कारण गंभीर एक्सीडेंट हो सकता है।

शरीर का तापमान घटाने की कोशिश करें

अगर आपने टाई और ढेर सारे कपड़े पहन रखे हैं, तो सबसे पहले टाई ढीली करें और शर्ट का बटन आदि खोल लें। इसके बाद संभव हो तो अपनी कांख (Armpits) और कलाई पर ठंडे पानी में भीगा हुआ कपड़ा रखें। इससे आपके शरीर का तापमान धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

इसे भी पढ़ें-

हुक्का पीने से दिल का दौरा पड़ने का खतरा ज्यादा

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।